Aarogya Setu एप हैक करने का दावा, हैकर ने एप की सुरक्षा पर उठाया सवाल

Aarogya Setu एप हैक करने का दावा, हैकर ने एप की सुरक्षा पर उठाया सवाल

सेहतराग टीम

आरोग्य सेतु एप की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर हलचल मची हुई है। दरअसल आरोग्य सेतु एप क हैक होने का मामला सामने आया है। फ्रांस के एक हैकर और साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट इलियट एल्डर्सन ने मंगलवार को दावा किया था कि आरोग्य सेतु एप की सुरक्षा में कुछ खामियां हैं। लेकिन अब इलियट एल्डर्सन ने आरोग्य सेतु एप को हैक करने का दावा किया है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

इलियट एल्डर्सन ने किया ये दावा:

इलियट एल्डर्सन ने ट्वीट करके कहा है कि आरोग्य सेतु एप एक ओपन सोर्स एप है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि पीएमओ ऑफिस में पांच लोगों की तबीयत खराब है और यह जानकारी उन्हें आरोग्य सेतु एप से ही मिली है। एल्डर्सन ने यह भी दावा किया है कि भारतीय सेना के मुख्यालय में 2 लोग अस्वस्थ हैं, संसद में एक आदमी कोरोना से संक्रमित है और गृह मंत्रालय में तीन लोग संक्रमित हैं।

बता दें कि आरोग्य सेतु एप पर विपक्ष के सवालों और आरोपों को केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने निराधार बताया है। केंद्रीय आईटी मंत्री प्रसाद ने कहा कि यह एप डाटा और निजता की सुरक्षा  के मामले में बहुत मजबूत है। प्रसाद ने कहा, 'यह भारत का तकनीकी अविष्कार है और कोविड-19 से लड़ने में कारगर है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी कुछ दिन पहले आरोप लगाया कि आरोग्य सेतुएप एक अत्याधुनिक निगरानी प्रणाली है जिससे निजता और डाटा सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंता पैदा हो रही है। राहुल ने ट्वीट में कहा था कि आरोग्य सेतु एक अत्याधुनिक निगरानी प्रणाली है जिसे एक निजी ऑपरेटर को आउटसोर्स किया गया है और इसमें कोई संस्थागत जांच-परख नहीं है। साथ ही कहा था कि डाटा सुरक्षा और निजता को लेकर गंभीर चिंताएं पैदा हो रही हैं। प्रौद्योगिकी हमें सुरक्षित रहने में मदद कर सकती है लेकिन नागरिकों की सहमति के बिना उन पर नजर रखने का डर नहीं होना चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें-

अब इटली ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया, जानें पूरी जानकारी

वैज्ञानिकों को मिली कोरोना वायरस को शरीर में फैलने से रोकने वाली एंटीबॉडी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।